खोये हुए जन्म प्रमाण पत्र कैसे पाए - Get lost birth certificate
Sponshership

खोये हुए जन्म प्रमाण पत्र कैसे पाए – Get lost birth certificate

आज के digital जमाने में हर चीज आसानी से संभव है चाहे वो certificate बनवाने का काम हो या फिर खोये हुए certificate पाने का| जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही काम की document है यह document ज्यादातर हॉस्पिटल्स में बनाये जाते हैं या फिर नगर निगम में बनाये जाते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं और साथ ही साथ आपको अपना महतवपूर्ण समय भी देना पड़ता है|

जिस प्रकार हर field में एक inter-mediator होता है चाहे वह शादी का कार्य हो या फिर जॉब का कार्य उसी प्रकार certificate बनवाने के क्षेत्र में भी एक intermediate website आ चूका है जिसके द्वारा आप घर बैठ आसानी से document के लिए apply कर सकते हैं|

आज के इस article में मैं एक ऐसे website के बारे में बताऊंगा जहाँ पर आप अपने खोये हुए जन्म प्रमाण पत्र online apply कर सकते हैं|

खोये हुए जन्म प्रमाण पत्र के लिए online apply करना हुआ अब आसान

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज  है । जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता आपको पूर्वस्कूली और हाई स्कूल प्रवेश से राशन कार्ड, चुनाव कार्ड, पैन कार्ड  जैसे दस्तावेजों की आवेदन प्रक्रिया करने के लिए भी महत्वपूर्ण है । कुछ लोग जन्म प्रमाण पत्र को भी पहचान पात्र के रूप में इस्तेमाल करते है ।

जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना मुश्किल काम नहीं है क्युकी ज्यादातर प्रक्रिया हस्पताल और नजदीकी पंचायत या मुन्सिपलिटी के सहयोग से होती  है। ज्यादातर कागजी कार्रवाई उन्ही द्वारा की जाती है, पर यह जरुरी है की   माता-पिता द्वारा सारी आवश्यकताएं प्रदान की जाये । ऐसे उदाहरण हैं जहां परिवार को विवरण इकट्ठा करने या बाकी दस्तावेज इकट्ठा करने के  लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है, ऐसे स्तिथि में, सारी कागजी कार्रवाई परिवार वालो को खुद ही नगर पालिका या वेबसाइट के जरिए निपटानी पढ़  सकती है ।

वेबसाइट के जरिये जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना काफी सहज होता है क्याकि आवेदक घर बैठे बैठे सारी प्रक्रिया संभाल सकता है । आप घर बैठे  जरुरी जस्तावेज अपलोड कर सकते है, यह काम आप बिस मिनट के अंदर अंदर  कर सकते है । प्रक्रिया के बाद आप तक़रीबन एक हफ्ते के अंदर जन्म प्रमाणपत्र पा सकते है ।

यदि आप अपना जन्म प्रमाण पत्र खो देते हैं तो क्या होगा? 

अपने जरूरी दस्तावेज खो देना ये किसे के साथ भी हो सकता है । जन्म प्रमाणपत्र खो देने पर, नए जन्म प्रमाणपत्र प्राप्प्त करने के लिए  पूरी आवेदन प्रक्रिया को फिर से करने की कोई जरुरत नहीं है।ऐसे  तरीके हैं जहां वे केवल सही एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और वे परिवर्तन देख सकते हैं जो वे खोज रहे हैं ।आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची वेबसाइट पर मौजूद होती है। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद सारी प्रक्रिया वेबसाइट द्वारा संभाली जाली है ।वेबसाइट यह सुनिश्चित करते है की आप एक हफ्ते के अंदर अंदर जन्म प्रमाणपत्र की कॉपी प्राप्त करे ।

पहले, लोगों को अपने नगर पालिका में जाकर  खोये हुए जन्म प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना पड़ता था, इसका मतलब उन अपना काम छोड़ नगर पालिका के चक्कर लगाने पड़ते थे ।इसके अतिरिक्त, यह आवेदन उसी नगर पालिका में करना पड़ता था जिस जगह आपका जन्म हुवा हो । इसका मतलब यह हुवा, की अगर आप अब अपने जन्म स्थान पर नहीं रहते तो आपको आप जहा रहते है वह से ट्रेवल कर आवेदन करने जाना पड़ता था। इसके बाद कार्यालय के लोग काम हो जाने पर आपको वापस फिर  प्रमाणपत्र लेने के लिए बुलाते है , जिस कारन आपको फिर से वह जाना पढ़  सकता है । इस प्रक्रिया में काफी वक़्त जाया होता है ।पर अब आप यह सारी प्रक्रिया वेबसाइट के माध्यम से काफी आसानी से हैंडल कर सकते है ।

कुल मिलाकर, वेबसाइट  जन्म प्रमाण पत्र की जरूरतों को संभालने में सक्षम है। यहाँ तक आप अपने जन्म प्रमाणपत्र में की हुई गलतिया सुधार कर बदलाव भी कर सकते है । इस सब के लिए आपको सिर्फ सही जानकारी प्रदान करनी होगी ।जन्म प्रमाणपत्र में होने वाली गलतिया, जैसे की नाम या जन्म तारीख की गलती या  सामान्य टाइपोस, वेबसाइट पूरी प्रक्रिया से गुजरने और सब कुछ करने में कुछ मिनटों से अधिक समय नहीं लेती, और पूरी प्रक्रिया सही से संभाल लेती है ।

Website Link Here: Click Here

Note: यह article sponsorship article है इसलिए यह copyright के दायरे में नहीं आता है|

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.